कक्षा 8 इतिहास पाठ 1 प्रश्न उत्तर: कैसे कब और कहाँ Class 8 question answer
Textbook | Ncert |
Class | Class 8 |
Subject | इतिहास |
Chapter | Chapter 1 |
Chapter Name | कैसे कब और कहाँ प्रश्न उत्तर |
Category | Ncert Solutions |
Medium | Hindi |
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फिर से याद करें कक्षा 8 हमारे अतीत पाठ 1 के प्रश्न उत्तर
प्रश्न 1: सही और गलत बताएँ –
(क) जेम्स मिल ने भारतीय इतिहास को हिंदू, मुसलिम, ईसाई, तीन काल खंडों में बाँट दिया था।
(ख) सरकारी दस्तावेजों से हमें ये समझने में मदद मिलती है कि आम लोग क्या सोचते हैं।
(ग) अंग्रेजों को लगता था कि सही तरह शासन चलाने के लिए सर्वेक्षण महत्वपूर्ण होते हैं।
उत्तर 1: (क) गलत – जेम्स मिल ने भारतीय इतिहास को हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, तीन काल खंडों में नहीं बांटा था. उन्होंने भारतीय इतिहास को हिंदू, मुस्लिम, और ब्रिटिश काल खंडों में बांटा था.
(ख) गलत – सरकारी दस्तावेज़ आम लोगों की सोच को समझने में मदद नहीं करते, बल्कि ये सरकारी नीतियों और कार्यप्रणाली को दर्शाते हैं।
(ग) सही – अंग्रेजों का मानना था कि सही ढंग से शासन चलाने के लिए सर्वेक्षण महत्वपूर्ण होते हैं।
आइए विचार करें कक्षा 8 हमारे अतीत पाठ 1 के प्रश्न उत्तर
प्रश्न 2: जेम्स मिल ने भारतीय इतिहास को जिस तरह काल खंडों में बाँटा है, उसमें क्या समस्याएँ हैं?
उत्तर 2: जेम्स मिल ने अपनी पुस्तक “A History of British India” (1817) में भारतीय इतिहास को तीन काल खंडों में विभाजित किया था:
- हिन्दू काल
- मुस्लिम काल
- ब्रिटिश काल
इस विभाजन की समस्याएँ:
- धार्मिक आधार पर विभाजन – यह इतिहास को केवल धर्म के नजरिए से देखता है, जो अन्य महत्वपूर्ण सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक पहलुओं को अनदेखा करता है।
- सामूहिक पहचान की अनदेखी – हिन्दू और मुस्लिम काल के रूप में विभाजन से यह धारणा बनती है कि इन कालों में केवल एक धर्म विशेष का प्रभुत्व था, जबकि वास्तविकता में विभिन्न संस्कृतियाँ सह-अस्तित्व में थीं।
- औपनिवेशिक दृष्टिकोण – इस विभाजन में ब्रिटिश शासन को “सभ्यता लाने वाला” दर्शाया गया, जबकि भारतीय समाज पहले से ही उन्नत था।
- राजनीतिक दृष्टि का अभाव – यह विभाजन शासन की बदलती संरचनाओं, आर्थिक परिवर्तनों और सांस्कृतिक विकास को नजरअंदाज करता है।
- इतिहास की निरंतरता को तोड़ना – भारतीय इतिहास एक सतत प्रक्रिया है, लेकिन इस विभाजन से यह तीन असंबंधित युगों में बँटा हुआ प्रतीत होता है।
प्रश्न 3: अंग्रेजों ने सरकारी दस्तावेजों को किस तरह सुरक्षित रखा?
उत्तर 3: अंग्रेजों ने सरकारी दस्तावेजों को निम्नलिखित प्रकार से सुरक्षित रखा था-
- सभी शासकीय संस्थानों में अभिलेख कक्ष बनवाए।
- तहसील के दफ्तर, कलेक्टरेट, कमिश्नर के दफ्तर, प्रांतीय सचिवालय, कचहरी-सभी के लिए अपने-अपने रिकॉर्ड रूम (कक्ष) बनवाए।
- महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़ों को सुरक्षित रखने के लिए अभिलेखागार और संग्रहालय जैसे संस्थान भी बनवाए।
प्रश्न 4: इतिहासकार पुराने अख़बारों से जो जानकारी जुटाते हैं वह पुलिस की रिपोर्टों में उपलब्ध जानकारी से किस तरह अलग होती है ?
उत्तर 4: पुराने अखबारों में जो जानकारियाँ होती थी वे सच्ची और ठीक होती थी, जबकि पुलिस की रिपोर्ट झूठी होती थी । अंग्रेजी शासन में पुलिस अंग्रेजों के कहने पर झूठी रिपोर्ट दर्ज करती थी, जिसका विश्वास नहीं किया जा सकता था । जबकि अखबारों की जानकारियाँ सच्ची रिपोर्टों पर आधारित होती थी । अखबारें स्वतंत्र रूप से घटनाओं को लिखती थी ।
आइए करके देखें। कक्षा 8 हमारे अतीत पाठ 1 के प्रश्न उत्तर
प्रश्न 5: क्या आप आज की दुनिया के कुछ सर्वेक्षणों का उदाहरण दे सकते हैं? सोचकर देखिए कि खिलौना बनाने वाली कंपनियों को यह पता कैसे चलता है कि बच्चे किन चीज़ों को ज्यादा पसंद करते हैं। या सरकार को यह कैसे पता चलता है कि स्कूल में बच्चों की संख्या कितनी है? इतिहासकार ऐसे सर्वेक्षणों से क्या हासिल कर सकते हैं?
उत्तर 5: आज की दुनिया में सर्वेक्षण कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
- खिलौना कंपनियों के सर्वेक्षण – वे बच्चों और माता-पिता से पूछते हैं कि कौन-से खिलौने पसंद किए जा रहे हैं, बाजार में परीक्षण (market testing) करते हैं, और ऑनलाइन समीक्षाओं का विश्लेषण करते हैं।
- सरकारी शिक्षा सर्वेक्षण – सरकार स्कूलों में नामांकित बच्चों की संख्या जानने के लिए स्कूलों से डेटा इकट्ठा करती है और जनगणना के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त करती है।
- इतिहासकारों के लिए सर्वेक्षण – वे पुराने जनगणना रिकॉर्ड, सामाजिक शोध और जनमत सर्वेक्षणों का उपयोग करके यह समझते हैं कि अतीत में लोग कैसे रहते थे, क्या सोचते थे और समाज कैसे बदलता गया।
सर्वेक्षण डेटा का उपयोग करके, कंपनियाँ, सरकारें और शोधकर्ता बेहतर निर्णय ले सकते हैं और भविष्य की योजनाएँ बना सकते हैं।