Ncert Class 10 Sanskrit book pdf Download 2024-25

एनसीईआरटी कक्षा 10 संस्कृत पुस्तक पीडीएफ डाउनलोड करें 2024-25: Cbse Class 10 Sanskrit book pdf Download

कक्षा 10 की NCERT संस्कृत पुस्तक छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण साधारण धारावाहिक है। यह पुस्तक छात्रों को संस्कृत भाषा, संस्कृति और साहित्य के अनूठे जगत् का अध्ययन कराती है। इस पुस्तक में विभिन्न कथाओं, गद्यांशों और कविताओं का संग्रह है, जो छात्रों को संस्कृत साहित्य के सौंदर्य से परिचित कराता है। एनसीईआरटी की कक्षा 10 की संस्कृत पुस्तक ‘शेमुशी’ और ‘व्याकरणविथि’ छात्रों के लिए ज्ञान का एक अमूल्य स्रोत है। इस पुस्तक में संस्कृत भाषा के विभिन्न पहलुओं को बहुत ही सरल और रोचक तरीके से प्रस्तुत किया गया है।

Ncert Class 10 Sanskrit book pdf

‘शेमुशी’ में कुल 10 अध्याय हैं, जिनमें प्राचीन भारतीय साहित्य, दर्शन, और संस्कृति के विभिन्न आयामों को छात्रों के समक्ष रखा गया है। अध्याय 1: शुचिपर्यावरणम्: यह अध्याय छात्रों को शुद्धता और स्वच्छता के महत्व को समझाता है। यह उन्हें साफ-सफाई की महत्वता और उसके लाभों का विस्तार समझाता है। अध्याय 2: बुद्धिर्बलवती सदा: इस अध्याय में, छात्रों को बुद्धिमान और साहसी होने का महत्व और उसके गुणों का विवेचन किया जाता है। अध्याय 3: शिशुलालनम्: इस अध्याय में, छात्रों को बच्चों के पालन-पोषण की महत्वता और मातृ-पितृ के संबंध का महत्व जागरूक किया जाता है।

अध्याय 4: जननी तुल्यवत्सला: इस अध्याय में, मातृपूजा का महत्व और मातृ-प्रेम के महत्वपूर्ण संदेशों को छात्रों को समझाया जाता है। अध्याय 5: सुभाषितानि: इस अध्याय में, छात्रों को सुभाषितों के महत्व और उनके साहित्यिक महत्व का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 6: सौहार्दं प्रकृतेः शोभा: इस अध्याय में, छात्रों को प्रकृति के साथ सौहार्द का महत्व और प्रकृति की सुन्दरता का अनुभव कराया जाता है।

अध्याय 7: विचित्रः साक्षी: इस अध्याय में, छात्रों को अद्भुत प्राकृतिक विचित्रताओं का विवेचन किया जाता है। अध्याय 8: सूक्तयः: इस अध्याय में, छात्रों को सूक्तियों के महत्व और उनके उपयोग का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 9: भूकंपविभीषिका: इस अध्याय में, छात्रों को भूकम्प के प्रभाव और उनका साहित्यिक अर्थ समझाया जाता है। अध्याय 10: अनयोक्त्यः: इस अध्याय में, छात्रों को अनयोक्तियों के प्रयोग और उनके साहित्यिक महत्व का अध्ययन कराया जाता है।

‘व्याकरणविथि’ में व्याकरण के मूलभूत सिद्धांतों को बहुत ही सुगम और सुव्यवस्थित तरीके से समझाया गया है। इसमें कुल 14 अध्याय हैं जो विद्यार्थियों को संस्कृत व्याकरण की गहराई से समझने में मदद करते हैं। अध्याय 1: वर्ण विचार: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा के वर्ण और उनके विभिन्न प्रकारों का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 2: संज्ञा एवं परिभाषा प्रकरण: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में संज्ञा के प्रकार और परिभाषा का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 3: सन्धि: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में सन्धि के प्रकार और उनके नियमों का अध्ययन कराया जाता है।

📚 Class 10 Sanskrit book Shemushi pdf download 📚

📚 Class 10 Sanskrit book Vyakaranavithi pdf download 📚

📚 Class 10 Sanskrit book Abhyaswaan Bhav II pdf download 📚

अध्याय 4: शब्दरूप सामान्य परिचय: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में शब्दरूप के प्रकार और उनके निर्माण के नियमों का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 5: धातुरूप सामान्य परिचय: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में धातुरूप के प्रकार और उनके निर्माण के नियमों का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 6: उपसर्ग: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में उपसर्ग के प्रकार और उनके निर्माण के नियमों का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 7: अव्यय: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में अव्यय के प्रकार और उनके उपयोग के नियमों का अध्ययन कराया जाता है।

अध्याय 8: प्रत्यय: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में प्रत्यय के प्रकार और उनके उपयोग के नियमों का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 9: समास परिचय: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में समास के प्रकार और उनके निर्माण के नियमों का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 10: कारक और विभक्त: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में कारक और विभक्ति के प्रकार और उनके उपयोग के नियमों का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 11: वाच्य परिवर्तन: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में वाच्य के प्रकार और उनके परिवर्तन के नियमों का अध्ययन कराया जाता है।

अध्याय 12: रचना प्रयोग: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में विभिन्न प्रकार की रचनाओं के प्रयोग के नियमों का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 13: शब्दरूपाण: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में शब्दरूपों के प्रकार और उनके निर्माण के नियमों का अध्ययन कराया जाता है। अध्याय 14: धातुरूपाण: इस अध्याय में, छात्रों को संस्कृत भाषा में धातुरूपों के प्रकार और उनके निर्माण के नियमों का अध्ययन कराया जाता है।

Tagged With : Ncert Class 10 Sanskrit book pdf Download 2024-25 | एनसीईआरटी कक्षा 10 संस्कृत पुस्तक पीडीएफ डाउनलोड करें 2024-25 | Cbse Class 10 Sanskrit book pdf Download | Class 10 Sanskrit book Shemushi pdf download | Class 10 Sanskrit book Vyakaranavithi pdf download | Class 10 Sanskrit book Abhyaswaan Bhav II pdf download | class 10 sanskrit book | Cbse class 10 sanskrit textbook pdf | class 10 sanskrit grammar book pdf

Legal Notice

This is copyrighted content of GRADUATE PANDA and meant for Students use only. Mass distribution in any format is strictly prohibited. We are serving Legal Notices and asking for compensation to App, Website, Video, Google Drive, YouTube, Facebook, Telegram Channels etc distributing this content without our permission. If you find similar content anywhere else, mail us at info@graduatepanda.com. We will take strict legal action against them.